मंगलवार, 24 जनवरी 2023

Fashion(hindi)

Artical on Fashion:-

"फैशन की सबसे नयी ट्रेंड: जानिए कैसे अपनाएं इसे" (The Latest Fashion Trend: Learn How to Rock It)

 

2000 के दशक की शुरुआत में फैशन को कई प्रवृत्तियों और शैलियों द्वारा परिभाषित किया गया था जो पॉप संस्कृति और प्रौद्योगिकी के उदय से काफी प्रभावित थे। दशक ने 1990 के दशक के न्यूनतर और ग्रंज-प्रेरित फैशन से और अधिक उदार और बोल्ड सौंदर्य की ओर एक बदलाव को चिह्नित किया।

2000 के दशक की शुरुआत के सबसे प्रमुख रुझानों में से एक कम वृद्धि वाली जींस का उदय था। डेनिम की इस शैली को एक कमरबंद द्वारा चित्रित किया गया था जो कूल्हों पर कम बैठता था, और अक्सर एक भड़का हुआ पैर दिखाई देता था। ब्रिटनी स्पीयर्स और क्रिस्टीना एगुइलेरा जैसी मशहूर हस्तियों द्वारा लो-राइज़ जींस को लोकप्रिय बनाया गया था, और जल्दी ही किशोर वार्डरोब में एक प्रधान बन गया। 2000 के दशक की शुरुआत में लो-राइज़ जींस के साथ-साथ बूट कट और वाइड लेग जींस भी महिलाओं के बीच लोकप्रिय हुई।

2000 के दशक की शुरुआत में उभरी एक और प्रवृत्ति 1980 के दशक का पुनरुत्थान थी। इस प्रवृत्ति की विशेषता चमकीले रंग, बोल्ड पैटर्न और अतिरंजित सिल्हूट थे। कई फैशन डिजाइनरों और ब्रांडों ने नई पीढ़ी के लिए 1980 के दशक की शैलियों, जैसे पावर ड्रेसिंग और शोल्डर पैड्स की पुनर्व्याख्या करना शुरू किया। इसके अलावा, 2000 के दशक की शुरुआत में स्ट्रीटवियर और शहरी फैशन का उदय हुआ, जो हिप-हॉप संस्कृति से काफी प्रभावित था। FUBU और Baby Phat जैसे ब्रांड युवा लोगों के बीच लोकप्रिय थे और प्रसिद्ध रैपर्स और हिप-हॉप कलाकारों द्वारा पहने जाते थे।

एक और प्रवृत्ति जो 2000 के दशक की शुरुआत में उभरी, वह "तेज फैशन" का उदय था। फास्ट फैशन एक शब्द है जिसका उपयोग कपड़ों का वर्णन करने के लिए किया जाता है जो कि सस्ती, आधुनिक और डिस्पोजेबल होने के लिए डिज़ाइन किया गया है। H&M, Zara, और Forever 21 जैसे ब्रांड्स ने ऐसे कपड़ों का उत्पादन करना शुरू किया जो रनवे ट्रेंड्स से काफी प्रभावित थे, लेकिन लागत के एक अंश पर। इस चलन ने कई लोगों को बैंक को तोड़े बिना नवीनतम फैशन प्रवृत्तियों के शीर्ष पर बने रहने की अनुमति दी।

2000 के दशक की शुरुआत में एक अधिक आकस्मिक और आरामदायक सौंदर्य की ओर एक बदलाव भी हुआ। "एथलेजर" फैशन का उदय, जो एथलेटिक और अवकाश पहनने को जोड़ता है, इस समय के दौरान एक प्रमुख प्रवृत्ति थी। Lululemon और Ahleta जैसे ब्रांड्स ने ऐसे कपड़ों का उत्पादन शुरू किया जिन्हें शारीरिक गतिविधि के दौरान और बाद में पहनने के लिए डिज़ाइन किया गया था। यह प्रवृत्ति योग और व्यायाम के अन्य रूपों की बढ़ती लोकप्रियता के साथ-साथ आरामदायक और बहुमुखी कपड़ों की इच्छा से प्रेरित थी।

2000 के दशक की शुरुआत में प्रौद्योगिकी ने फैशन उद्योग में भी एक प्रमुख भूमिका निभाई। ई-कॉमर्स और सोशल मीडिया के उदय ने लोगों को अपने घरों से आराम से कपड़े और सामान खरीदने की अनुमति दी। ASOS और Nasty Gal जैसे ब्रांडों ने अपने उत्पादों को ऑनलाइन बेचना शुरू कर दिया, और फैशन ब्लॉगर्स और प्रभावित करने वालों ने Instagram और YouTube जैसे प्लेटफार्मों पर अनुसरण करना शुरू कर दिया।

अंत में, 2000 के दशक की शुरुआत फैशन उद्योग में प्रयोग और बदलाव का दशक था। लो-राइज़ जींस, स्ट्रीट वियर और फ़ास्ट फ़ैशन जैसे नए रुझानों और शैलियों का उद्भव, पॉप संस्कृति, तकनीक और आराम और बहुमुखी प्रतिभा की इच्छा से बहुत अधिक प्रभावित था। 2000 के दशक की शुरुआत का फैशन सांस्कृतिक और सामाजिक बदलावों का प्रतिबिंब था, और यह आज भी फैशन के रुझान को प्रभावित करता है।

कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें