शनिवार, 28 जनवरी 2023

Ramayana(hindi)

 The journey of Rama..

Click here ...... to read in English...................


रामायण एक विशाल और विस्तृत महाकाव्य है, और एक प्रतिक्रिया में पूरी कहानी प्रदान करना मुश्किल होगा। हालाँकि, मैं महाकाव्य की मुख्य घटनाओं का संक्षिप्त विवरण प्रदान कर सकता हूँ:

1. अयोध्या के राजा दशरथ की तीन रानियां और चार पुत्र हैं, राम सबसे बड़े हैं। राजा ने राम को अगले राजा के रूप में ताज पहनाने का फैसला किया, लेकिन उनकी सबसे छोटी रानी कैकेयी ने जोर देकर कहा कि उनके अपने बेटे भरत को राजा होना चाहिए। दशरथ, कैकेयी से किए गए एक वचन से बंधे हुए हैं, सहमत हैं और राम को 14 साल के वनवास में जाने का आदेश देते हैं।

2. राम, उनकी पत्नी सीता और उनके भाई लक्ष्मण, निर्वासन में चले जाते हैं और अंततः दंडक के जंगल में समाप्त हो जाते हैं। वहाँ, लंका के राक्षस राजा रावण द्वारा सीता का अपहरण कर लिया जाता है।

3. राम, हनुमान और वानरों की सेना के साथ, सीता को बचाने के लिए निकल पड़ते हैं। हनुमान लंका की यात्रा करते हैं, सीता को ढूंढते हैं और उन्हें विश्वास दिलाते हैं कि राम उन्हें बचाने आ रहे हैं। हनुमान ने लंका नगरी को भी नष्ट कर दिया और कई राक्षसों को मार डाला।
4. राम, हनुमान और वानर सेना की मदद से, अंत में लंका पहुंचते हैं और रावण और उसके राक्षसों के साथ एक महान युद्ध में शामिल होते हैं। एक लंबी और भीषण लड़ाई के बाद, राम अंततः सीता को बचाने और रावण को मारने में सक्षम होते हैं।

5. राम राजा के रूप में अयोध्या लौटते हैं, जहां उन्हें लोगों द्वारा मनाया और सम्मानित किया जाता है। हालाँकि, कैद के दौरान सीता की शुद्धता के बारे में अफवाहों के कारण, राम ने सीता को जंगल में भगा दिया। सीता ने राम के जुड़वां पुत्रों लव और कुश को जन्म दिया।


6. वर्षों बाद, सीता वापस लौटती है और अग्निपरीक्षा से गुजरकर अपनी शुद्धता साबित करती है, और राम अंत में उसकी पवित्रता पर विश्वास करते हुए, अयोध्या में उसका स्वागत करते हैं।
7. राम अयोध्या पर न्यायपूर्वक शासन करते हैं और राज्य में स्वर्ण युग लाते हैं।

रामायण एक प्राचीन भारतीय महाकाव्य है और यह न केवल एक कहानी है बल्कि इसमें गहरे नैतिक और नैतिक मूल्य भी हैं, जो कर्तव्य, भक्ति, साहस, करुणा, प्रेम और मानव जीवन के कई अन्य पहलुओं के बारे में सिखाते हैं।



कोई टिप्पणी नहीं:

एक टिप्पणी भेजें